कमला हैरिस का जीवन परिचय ?

कमला हैरिस कौन है

Image Source - Google

कमला हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की उपराष्ट्रपति-चुनाव हैं, जिससे वह पहली महिला उपाध्यक्ष और पहली अश्वेत व्यक्ति और एशियाई अमेरिकी हैं।


कमला हैरिस कौन है (Who Is Kamala Harris) ?

हावर्ड विश्वविद्यालय और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ में भाग लेने के बाद, कमला हैरिस ने कैलिफोर्निया कानूनी प्रणाली के माध्यम से वृद्धि की शुरुआत की, जो 2010 में राज्य अटॉर्नी जनरल के रूप में उभर कर सामने आया। नवंबर 2016 के चुनावों के बाद, हैरिस सिर्फ दूसरी अमेरिकी महिला बन गईं और  अमेरिकी सीनेट में सीट जीतने वाले पहले दक्षिण एशियाई अमेरिकी।  उन्होंने मार्टिन लूथर किंग जूनियर डे 2019 पर अमेरिकी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की, लेकिन वर्ष के अंत से पहले ही दौड़ से बाहर हो गए।  अगस्त 2020 में, जो बिडेन ने हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में राष्ट्रपति पद की दौड़ की घोषणा की और एक करीबी दौड़ के बाद, बिडेन और हैरिस को नवंबर 2020 में चुना गया।


कमला हैरिस का प्रारंभिक जीवन (Early Life)-

कमला देवी हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर, 1964 को ओकलैंड, कैलिफोर्निया में हुआ था।  बर्कले के एक मुख्य रूप से अफ्रीकी अमेरिकी पड़ोस में पहुंची, उसे एक नागरिक के रूप में नागरिक अधिकारों के प्रदर्शनों में लाया गया और एक बैपटिस्ट गायिका में गाया गया।

 हैरिस की मां, श्यामला, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में भाग लेने के लिए भारत से आईं, जहाँ उन्होंने हैरिस के जमैका में जन्मे पिता डोनाल्ड से मुलाकात की।  श्यामला ने एक प्रसिद्ध स्तन-कैंसर शोधकर्ता के रूप में अपना कैरियर बनाया, जबकि डोनाल्ड स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर बने।  उसकी मां ने यह भी सुनिश्चित किया कि हैरिस और उसकी छोटी बहन माया ने हिंदू मान्यताओं के साथ उन्हें बढ़ाकर और उन्हें हर दो साल में अपने गृह देश में ले जाकर अपनी भारतीय विरासत से संबंध बनाए रखें।

 हैरिस के माता-पिता का तलाक तब हुआ जब वह सात साल की थीं, और 12 साल की उम्र में वह अपनी मां और बहन के साथ मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा चली गईं।  उसने क्यूबेक में अपने समय के दौरान कुछ फ्रेंच बोलना सीखा और एक भवन मालिक के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन करके अपनी राजनीतिक प्रवृत्ति का प्रदर्शन किया, जो पड़ोस के बच्चों को लॉन में खेलने की अनुमति नहीं देगा।


कमला हैरिस का शिक्षा (Education)-

हैरिस ने क्यूबेक के वेस्टमाउंट हाई स्कूल में भाग लिया, जहां उन्होंने एक दोस्त के साथ एक नृत्य मंडली की स्थापना की।  वाशिंगटन, डीसी में हावर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए राज्यों में लौटते हुए, वह उदार कला छात्र परिषद के लिए चुनी गईं और बहस टीम में शामिल हो गईं, जो बी.ए.  राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में।  हैरिस ने 1989 में हेस्टिंग्स कॉलेज ऑफ लॉ में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया,


कमला हैरिस का कैरियर की शुरूआत (Early Career)-

1990 में कैलिफोर्निया के स्टेट बार में प्रवेश पाने के बाद, हैरिस ने अल्मेडा काउंटी में डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में अपना करियर शुरू किया।  वह 1998 में सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी कार्यालय में कैरियर क्रिमिनल यूनिट के प्रबंध वकील बन गए, और 2000 में उन्हें इसके समुदाय और पड़ोस प्रभाग का प्रमुख नियुक्त किया गया, जिस समय के दौरान उन्होंने राज्य के पहले ब्यूरो ऑफ़ चिल्ड्रेन जस्टिस की स्थापना की।


सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी (San Francisco District Attorney)-

2003 में, हैरिस ने अपने पूर्व मालिक टेरेंस हॉलिनन को हराकर सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी बन गए।  इस भूमिका में उनकी उपलब्धियों में "बैक ऑन ट्रैक" पहल का शुभारंभ शामिल है, जो निम्न-स्तरीय अपराधियों के लिए नौकरी प्रशिक्षण और अन्य शैक्षिक कार्यक्रमों की पेशकश करके पुनरावृत्ति में कटौती करता है।

 हालांकि, हैरिस ने एक अभियान प्रतिज्ञा का पालन करने के लिए आलोचना की और 2004 के पुलिस अधिकारी इसहाक एस्पिनोजा की हत्या के दोषी एक गिरोह के सदस्य के लिए मौत की सजा पाने से इनकार कर दिया।


U.S. सीनेटर (U.S. Senator)-

नवंबर 2016 में, हैरिस ने कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेट की सीट के लिए कांग्रेस के लोरेटा सांचेज़ को आसानी से हराया, जिससे वे दूसरी अफ्रीकी अमेरिकी महिला और सीनेट में प्रवेश करने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी बन गईं।

 हैरिस तब से चैम्बर की होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी ऑन द कमेटी और बजट में शामिल हो चुके हैं।  उसने एक एकल-दाता स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का समर्थन किया है और शहरी क्षेत्रों में बाहरी मनोरंजन स्थलों तक पहुंच बढ़ाने और बढ़ती आवास लागतों के सामने वित्तीय राहत प्रदान करने के लिए कानून पेश किया है।

 हैरिस ने न्यायपालिका समिति में अपने स्थान से खुद के लिए एक नाम भी बनाया है, विशेष रूप से ब्रेट कवानुआघ की पूछताछ के लिए, जिन्होंने 2018 में सुप्रीम कोर्ट के न्याय के लिए नामांकित होने और तत्कालीन अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस के दौरान यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना किया।  2017 की सुनवाई जो ट्रम्प टीम और रूसी एजेंटों के बीच कथित मिलीभगत में बदल गई।


2020 राष्ट्रपति पद की दौड़ (2020 Presidential Race)-

गुड मॉर्निंग अमेरिका पर मार्टिन लूथर किंग जूनियर डे साक्षात्कार के दौरान 21 जनवरी, 2019 को हैरिस ने घोषणा की कि वह 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ रहे हैं।

डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों में से एक, हैरिस एक क्षेत्र में शामिल हो गए जिसमें पहले से ही एक शब्द के बाद व्हाइट हाउस से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को धकेलने की बोली में मैसाचुसेट्स सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन और न्यूयॉर्क सीनेटर कर्स्टन गिलिब्रैंड शामिल थे।

उसकी GMA घोषणा के एक सप्ताह बाद, हैरिस ने औपचारिक रूप से कैलिफोर्निया के ओकलैंड में फ्रैंक ओगावा प्लाजा में अनुमानित 20,000 समर्थकों के सामने अपने अभियान को छोड़ दिया।  वह अगले सप्ताह में डेमोक्रेटिक चुनावों में शीर्ष पर रहीं, जब उन्होंने फरवरी के एक साक्षात्कार में मारिजुआना में धूम्रपान करने की बात स्वीकार की, और जून में एक राजनीतिक कार्यक्रम में एक पशु अधिकार कार्यकर्ता ने उनका सामना किया।

हैरिस जून के अंत में पहली डेमोक्रेटिक प्राथमिक बहस के शीर्ष कलाकारों में से एक के रूप में बाहर खड़ा था, जो स्कूल के एकीकरण के लिए संघीय बसिंग का विरोध करने के अपने इतिहास पर काम करने के लिए जो बिडेन को लेने के लिए सुर्खियां बटोर रहा था।  उसने अगले महीने दूसरी बहस के दौरान खुद को हमलों का निशाना बनाया, जिसमें बिडेन और बाकी उसकी हेल्थकेयर योजना और कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के रूप में उनके रिकॉर्ड के पहलुओं की आलोचना कर रहे थे।

2019 के चुनाव में फिसलने वाले चुनावों में उसका समर्थन, हैरिस ने यूक्रेन के साथ अपने व्यवहार को लेकर ट्रम्प के महाभियोग के लिए और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल के लिए महिलाओं की पहुंच पर ध्यान केंद्रित करके खुद को शीर्ष स्तर पर वापस लाने की कोशिश की।  इस बीच, उसके अभियान के कर्मचारियों ने रणनीति और आदेश की श्रृंखला पर कथित रूप से छेड़छाड़ की, राज्य संचालन निदेशक के त्याग पत्र में नोट किया गया कि द न्यूयॉर्क टाइम्स के माध्यम से सार्वजनिक हो गया।

दिसंबर 2019 की शुरुआत में, हैरिस ने घोषणा की कि वह एक बार होनहार राष्ट्रपति अभियान को समाप्त कर रही है,


2020 के उपराष्ट्रपति की बहस (2020 Vice Presidential Debate)-

7 अक्टूबर, 2020 को एक अधिक नागरिक उपराष्ट्रपति की बहस में बिडेन और ट्रम्प, हैरिस और माइक पेंस के बीच अत्यधिक विवादित बहस के एक हफ्ते बाद। फिर भी, हैरिस ने अपने प्रशासन के कोरोनोवायरस को संभालने के लिए बार-बार हमला करके अपने प्रतिद्वंद्वी पर गर्मी बनाए रखी।  जिसके परिणामस्वरूप उस बिंदु पर 210,000 से अधिक अमेरिकी मौतें हुईं, साथ ही रिपब्लिकन ने चुनाव दिवस से कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट के उम्मीदवार एमी कोनी बैरेट की पुष्टि के माध्यम से राम के लिए प्रयास किया।  हैरिस ने पेंस की उन बातों के खिलाफ भी जोर दिया, जो एक राष्ट्रपति बिडेन फेकिंग पर प्रतिबंध लगाएंगे और तुरंत करों को बढ़ाएंगे, और कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के रूप में अपने स्वयं के रिकॉर्ड का बचाव किया।


2020 का चुनाव जीत (Win 2020 election)-

चुनाव के दिन के चार दिन बाद 7 नवंबर, 2020 को, बिडेन को पेंसिल्वेनिया जीतने के बाद 46 वें राष्ट्रपति-चुनाव के रूप में घोषित किया गया, जिससे हैरिस पहली महिला उपाध्यक्ष और पहली अश्वेत व्यक्ति और एशियाई अमेरिकी पद पर आसीन हुईं।

उस शाम, एक बीमिंग हैरिस ने विलमिंगटन, डेलावेयर में एक विजय रैली में मंच पर कदम रखा, उसके पूर्वजों के प्रयासों के लिए सफेद पैंटसूट में एक झपकी ली।  हैरिस ने अपनी मां के लिए एक विशेष पावती के साथ मतदाताओं, उसके चलने वाले साथी और उसके परिवार को धन्यवाद दिया।

वह शायद इस पल की कल्पना नहीं की थी," उपाध्यक्ष ने कहा।  "लेकिन वह अमेरिका में इतनी गहराई से विश्वास करती थी, जहां इस तरह का एक क्षण संभव है, और इसलिए मैं उसके बारे में और महिलाओं की पीढ़ियों, काली महिलाओं, एशियाई, सफेद, लातीनी, मूल अमेरिकी महिलाओं के बारे में सोच रही हूं - जिन्होंने हमारे देश के इतिहास को प्रशस्त किया है।  इस क्षण के लिए रास्ता - जो महिलाएं समानता और स्वतंत्रता और सभी के लिए न्याय के लिए बहुत संघर्ष करती हैं और बलिदान करती हैं,


व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)-

हैरिस ने 22 अगस्त 2014 को कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में वकील डगलस एहमॉफ से शादी की।  वह अपने दो बच्चों, एला और कोल की सौतेली माँ है, जो प्यार से उसे "एस-ममाला" कहती है।